दोस्तो हम सभी तो इस्स टाइम पे लग भाग हर जगह Bluetooth को इस्तेमाल मे लेते है। किसी ने smartphone से डाटा को transfer, किसी ने smartspeaker पे गाना सुन्ना, ओर कोई तरह के smartdevices पर use मे लेते है। 

ऐसे चलते लोगो ने तरह तरह के myths फैले रखे है, में उन सभी myths के वारेमे बात करूंगा इस आर्टिक्ल पर। 

अभी technology के दुनिया मे तरह तरह के चिजे है कुछ भी share करने के लिए। जैसे की wifi, Bluetooth &  Internet . 

मगर bluetooth एक ऐसी technology है जिसे हर तरह के अलग अलग कामो मे लिया जाता है। परंतु bluetooth को ले कर हम सभी को कोई myths पता है। 



1. Bluetooth Waste's your device's battery life


 जब नया नया smartphone आया था तभी से ले कर एक myths है की, आगर आप bluetooth ऑन रखते है तो वो search  करता रहता है nearby device's से connect होने के लिए। ओर इससे device की battery जल्दी drain होती है। 

पर अभी इसमे improvement करने के बाद बोहोती कम energy drain होता है। 


2. Bluetooth is bad for your health


  आपने कई बार सुना होगा bluetooth हमारे लिए  हानिकारक है। हम इसे daily routine मे कई बार bluetooth को इस्तेमाल करते है ओर इसे on ही छोर देते है। 

   आप अगर blueooth headphone इस्तेमाल करते है तो उससे हमारी brain मे effect फेलता है। 

   सोने के वक़्त हम smartphone को या फिर bluetooth device को हमारे शरीर के नजदीक होने के करन हमारे body पर बुरा आसार होता है, ऐसे myths भी एसएनए होगा। 

  पर अभी जन लीजिया bluetooth एक ऐसी technology है जिससे बोहोती कम energy use करते है ओर इससे जो radio frequency निकलती है वो हमारे हैल्थ के लिए हानिकरक नहीं है। 


3. Bluetooth only works within a short distance


 Bluetooth तीन प्रकार के होते हैं। जिन उपकरणों को कक्षा तीन माना जाता है, उनमें 10 मीटर से कम की श्रेणी होती है, कक्षा दो में लगभग 10 मीटर और कक्षा एक में लगभग 100 मीटर की सीमा होती है। 

क्लास वन ब्लूटूथ वाले डिवाइस कंप्यूटर जैसे उनके पावर स्रोत वाले होते हैं। अधिकांश टैबलेट और स्मार्टफ़ोन या तो कक्षा दो या तीन में आते हैं। 

मगर आप दीवारों के बीच connection बना नहीं पते है। 


4. It Interferes with your wifi


 आगर आप सोचते है की wifi की signal Bluetooth की signal को बाधा  प्राप्त करते है तो वो बिलकुल जी गलत है।
क्या आप जानते है की bluetooth line by line चलते है, frequency बादल के। 

आगर बोहोत सारे wifi signals के बीच bluetooth को इस्तेमाल मे लिया जाए तो तबभी कोई प्रोब्लेम नहीं होगा किउन की wifi की signal bluetooth की signal frequency से एक हो जाए तो bluetooth आपने आप frequency बादल कर अलग हो जाता है ओर उसकी connctivity बरकरार रहता है। 


5. Bluetooth can be hacked


  आपने श्याद सुना होगा bluetooth hack भी हो जाता है, या फिर bluetooth को hack किया जा सकता है। 

मगर ऐसा नही होता, कारण bluetooth हर वक्त आपने frequency को बादल बादल बोहोत सारे frequency पर काम कर चलता है। इसी लिए bluetooth को कोई भी hack नहीं कर सकता। 


Conclusion 

 मैंने ऊपर जो five myths के वारेमे बताया वो सभी myths लोगो के मू से जरूर सुना होगा। मैं आपको इन सभी चीजों से aware करने के लिए यह article लिखा हु।